The 2-Minute Rule for अंकुरित अनाज के फायदे

Wiki Article





अंकुरित अनाज के नुकसान से आपको डरने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अगर इसे सही तरीके से उपयोग किया जाए, तो यह गुणों का खजाना है। अंकुरित अनाज के फायदे अनेक हैं, जिनमें से कुछ के बारे में हमने ऊपर आपको बताया है। घर में अंकुरित अनाज बनाने के लिए थोड़े धैर्य की जरूरत है, लेकिन जब आपको अंकुरित अनाज के लाभ दिखने लगेंगे, तब आपको अपनी मेहनत सफल होती दिखेगी। अंकुरित अनाज में फाइबर के साथ-साथ प्रोटीन की भी मात्रा बढ़ जाती है इसलिए इसे अपने आहार में जरूर शामिल करें। साथ ही इस लेख को अन्य लोगों के साथ शेयर कर सभी को इस पौष्टिक खाद्य पदार्थ के बारे में जानकारी दें।

स्प्राउट्स फाइबर और प्रोटीन के साथ विटामिन ए का भी अच्छा सोर्स है. स्प्राउट्स को डाइट में शामिल कर आंखों की रोशनी को बढ़ाने का काम कर सकते हैं.

प्रतिदिन अंकुरित अनाज तैयार कर सकते हैं

शादी में मां-बेटी की जोड़ी दिखेगी सबसे कमाल, एक जैसे आउटफिट के लिए...

अक्सर ब्रेकफास्ट में ओट्स खाने की सलाह मिलती है। ज्यादातर डायटिशियन ओट्स को हेल्दी बताते हैं। लेकिन अगर ओट्स खाना आपके बजट के बाहर है तो फ्रेश कुट्टू खरीदकर इसका आटा पिसवा लें। इसमे सारे जरूरी न्यूट्रिशन मिल जाएंगे जो ओट्स में होते हैं। 

कर्नाटक विधानसभा चुनाव ने देश को संदेश दिया, दूसरे राज्यों में भी लागू हो सकता है यह मॉडल : शरद पवार

जरूरी है। अगर यह स्वस्थ रहता है तो हमारा

sproutssprouts benefitsSprouts benefits hindisprouts for breakfastsprouts for digestionsprouts for hair growthsprouts for heartsprouts for increase immunitySprouts For Potent Bonessprouts for body weight lossSprouts Gram wellness benefitssprouts nutritional valueSprouts Khane Ke Faydesprouts well being benefitsSprouts for weight-loss fastSprouts for eye sightSprouts health and fitness benefits hindiSprouts for snacksSprouts for wholesome snacksankurit anaj

बालों को धोने के लिए इस तरह यूज करें छाछ, सफेद बाल से लेकर हेयर फॉल तक की समस्या होगी दूर

जिससे ऑर्गन्स और सेल्स अपने कार्य सही प्रकार से कर पाते है.

कई लोगों के मन में यह check over here सवाल आता है कि स्प्राउट्स क्या है? अंकुरित अनाज को स्प्राउट कहा जाता है। अंकुरण की प्रक्रिया तब शुरू होती है, जब बीज कई घंटों तक पानी में भिगोए जाते हैं। भीगे बीजों (करीब दो-चार दिन पानी में भिगोकर रखना) के सही नमी और तापमान के संपर्क में आने के बाद अंत में जो रह जाता है, उसे ही स्प्राउट या अंकुरित अनाज कहा जाता है।

अगर अंकुरित करने के लिए बीज ऑर्गेनिक हैं तो अच्छा है

नवजात शिशु कि मानसिक, शारीरिक दुर्बलताओं को दूर करने के लिए महिलाओं को गर्भवस्था के दौरान ही स्प्राउट्स का सेवन करना लाभदायक होता है। बच्चों को भी इसका रोजाना सेवन करना चाहिए। इसके उपयोग से शारीरिक विकास मे मदद मिलता है।

बीते कुछ सालों में ब्रेड-बटर के ब्रेकफास्ट को स्प्राउट्स ने कड़ी टक्कर दी है. ज्यादातर लोगों ने ब्रेड-बटर और परांठे वाले नाश्ते को छोड़कर स्प्राउट्स खाना शुरू कर दिया है.

Report this wiki page